क्रिसमस पर निबंध 2018 – Essay on Christmas in Hindi 2018

क्रिसमस पर निबंध 2018 – Essay on Christmas in Hindi 2018

December 19, 2018 1 By Rupesh Goyal

Essay on Christmas in Hindi
क्रिसमस पर निबंध 2018, Essay on Christmas in Hindi 2018, यहां आपको सभी कक्षाओं के छात्रों के लिए हिंदी भाषा में क्रिसमस पर निबंध मिलेगा. Facebook, Pinterest, Google+ पर अपने मित्रों और दूर के रिश्तेदारों को Share करने के लिए अच्छे HD Images भी upload किया है।

क्रिसमस पर निबंध

"<yoastmark

“क्रिसमस ईसाइयों का सबसे बड़ा त्योहार है”। ईसाई समुदाय के लोग इस त्योहार को बहुत धूमधाम नऔर उल्लास के साथ मनाते हैं। यह त्योहार हर वर्ष 25 दिसंबर को मनाया जाता है। इसी दिन प्रभु ईसा मसीह या जीसस क्राइस्ट का जन्म हुआ था।

जीसस क्राइस्ट एक महान व्यक्ति थे और उन्होंने समाज को प्यार और इंसानियत की शिक्षा दी। उन्होंने दुनिया के लोगों को प्रेम और भाईचारे के साथ रहने का संदेश दिया था। इन्हें ईश्वर का इकलौता प्यारा पुत्र माना जाता है। उस समय के शासकों को जीसस का संदेश पसंद नहीं था। उन्होंने जीसस को सूली पर लटका कर मार डाला था। ऐसी मान्यता है कि जीसस फिर से जी उठे थे।

“क्रिसमस पर निबंध 2018”

 

क्रिसमस पर निबंध 2018 - Essay on Christmas in Hindi 2018

क्रिसमस पर निबंध 2018 – Essay on Christmas in Hindi 2018

इस दिन लोग अपने घरों और चर्च को साफ करते हैं। वे फूलों के साथ अपने घरों और चर्चों को सजाते हैं। पारिवारिक सदस्यों, मित्रों, रिश्तेदारों और पड़ोसियों के लिए मिठाई, चॉकलेट, ग्रीटिंग कार्ड, क्रिसमस पेड़, सजावटी चीजें आदि जैसे उपहार देने की परंपरा भी है। यीशु मसीह और मदर मैरी के परिवर्तन मोमबत्तियों और फूलों से सजाए गए हैं| चर्च के आंगन में शिशु यीशु के लिए एक अलग पालना बनाया गया है। चर्च में मध्यरात्रि मास या प्रार्थना के बाद, ईसाई घर और दावत के लिए जाते हैं| वे अपने घरों को रंगीन रोशनी और क्रिसमस ट्री के साथ सजाते हैं। इस पेड़ के पैर में वे एक-दूसरे के लिए उपहार देते हैं|

Essay on Christmas in Hindi

Essay on Christmas in Hindi

इस दिन लोग क्रिसमस का पेड़ सजते हैं, उपहारों का आनंद लेने और वितरित करने के लिए अपने दोस्तों, रिश्तेदारों और पड़ोसियों को आमंत्रित करते हैं। छोटे बच्चे अपने बिस्तर के पास मोज़ा रखते हैं क्योंकि उनका मानना है कि सांता क्लॉस रात में आयेगा और उसमें उपहार देगा। लोग इस अवसर को मनाने के लिए पार्टियों और रात्रिभोज का आयोजन करते हैं। हर कोई एक-दूसरे के साथ मिलकर क्रिसमस की छुट्टी का आनंद लेता है| वे क्रिसमस भजन और क्रिसमस कैरोलस गाने गाते हैं| त्योहार मज़ा और हँसी के बीच एक अंत के लिए आता है| यह हमें प्यार और बलिदान के महत्व को सिखाता है|
अधिकांश ईसाई इस दिन थोड़ी शराब पीते हैं वे बहुत ज्यादा नृत्य और संगीत का आनंद लेते हैं। वे जोड़े में नाचते हैं, एक-दूसरे के हाथ पकड़े हुए हैं| बच्चे भी ऐसा करते हैं यह वह तरीका है जिसमें क्रिसमस मनाया जाता है और आनंद मिलता है। त्योहार रात में करीब देर से आता है। सभी भगवान को प्रार्थना करने के लिए चर्च में इकट्ठा होते हैं वे प्रार्थना करते हैं कि वे आने वाले वर्ष में एक सुखी जीवन जी सकते हैं।

Essay on Christmas in Hindi 2018

अगर आप  क्रिसमस पर निबंध 2018 , क्रिसमस  पर शुभकामनाये 2018, क्रिसमस पर शुभकामनाये हिंदी में 2018, Essay on Christmas in Hindi,  Essay on Christmas in Hindi 2018, Essay on Christmas Speech in Hindi 2018, Mahatma Gandhi Jayanti Speech in Hindi, महात्मा गाँधी जयंती पर स्पीच इन हिंदी , World Heart Day Par Essay in Hindi 2018टीचर डे शायरी हिंदी 2018 – Best Happy Teachers Day Quotes and Shayari in Hindiमहात्मा गाँधी जयंती पर निबंध  ढूंढ रहे है तो यह से प्राप्त कर सकते है.