विश्व मानक दिवस पर निबंध 2018 – Essay on World Standards Day in Hindi 2018

विश्व मानक दिवस पर निबंध 2018 – Essay on World Standards Day in Hindi 2018

October 12, 2018 2 By Rupesh Goyal

World Standards Day in Hindi 2018:- विश्व मानक दिवस पर निबंध जो सहयोगी प्रयासों को मान्यता देता है जो राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय दोनों स्तरों पर मानकों के विकास में जाते हैं। प्रत्येक वर्ष 14 अक्टूबर को IEC, ITU और ISO के सदस्य देशों में  विश्व मानक दिवस के रूप में मनाया जाता है। यह वैश्विक अर्थव्यवस्था और मानव जीवन के मानकीकरण के महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाने का अवसर भी है।

Essay on World Standards Day in Hindi 2018

विश्व मानक दिवस पर निबंध 2018 - Essay on World Standards Day in Hindi 2018

विश्व मानक दिवस कब है ?

विश्व मानक दिवस मनाने के लिए तिथि का चुनाव वर्ष 1946 में किया गया। लंदन में विभिन्न देशों के 25 प्रतिनिधियों ने मिलकर मानकीकरण में सहायता के लिए एक अंतर्राष्ट्रीय संगठन बनाने पर सहमति जाहिर किया। वर्ष 1970 में पहली बार विश्व मानक दिवस मनाया गया।

प्रत्येक वर्ष 14 अक्टूबर को IEC, ITU और ISO के सदस्य देशों में  विश्व मानक दिवस के रूप में मनाया जाता है। यह दिवस अंतर्राष्ट्रीय मानकों के रूप में प्रकाशित स्वैच्छिक तकनीकी सहमतियाँ बनाने वाले अनेकानेक विशेषज्ञों के पारस्परिक तथा सहयोगपूर्ण प्रयासों को सम्मान देने के लिए मनाया जाता है। ‘IEC (अंतर्राष्ट्रीय विद्युततकनीकी आयोग), ISO (अंतर्राष्ट्रीय मानकीकरण संगठन) और ITU (अंतर्राष्ट्रीय दूरसंचार संघ) के स्वैच्छिक सहमति आधारित अंतर्राष्ट्रीय मानकों को मजबूत और विकसित बनाने के लिए वर्ष 2001 में वर्ल्ड स्टैंडर्ड कॉरपोरेशन की स्थापना की गई। इस वर्ष, आयोजक WSC ने प्रतियोगियों से ‘अंतर्राष्ट्रीय मानक सकारात्मक परिवर्तन को सुनिश्चित करते हैं’ विषय पर चित्र बनाने के लिए कहा है।

विश्व मानक दिवस की परिभाषा – “Definition”

सान और अधिक सुविधाजनक परिवहन-
एक उभरती हुई अर्थव्यवस्था, पूरे देश में व्यापार को आसान बना रही है-
स्पष्ट संचार -
उन्नत सूचना प्रौद्योगिकी के साथ बेहतर जानकारी का उपयोग-
ऊर्जा कुशल इमारतों और ऊर्जा के नवीकरणीय स्रोत-
बेहतर अपशिष्ट प्रबंधन-

किसी मानक का तात्पर्य ऐसे दस्तावेज से है.अपेछताओ विशिष्टाओ मार्गनिर्देशों अथवा विशेषताओं की जानकारी उपलब्ध कराता है. जिसे निरंतर सुनिश्चित करने में उपयोग किया जा सके की कोई सामग्री, उत्पाद, प्रक्रिया और सेवा के लिए परिपुड़ है.अंतरराष्ट्रीय मानक, ऊर्जा उपयोगिताओं और परिवहन के लिए ऊर्जा दक्षता, जलवायु परिवर्तन और स्वास्थ्य से लेकर विभिन्न उद्योग क्षेत्रों में दुनिया के अग्रणी विशेषज्ञों में सर्वसम्मत विचार का प्रतिनिधित्व करते हैं.

विश्व मानक दिवस पर निबंध 2018 – Essay on World Standards Day in Hindi 2018

विश्व मानक दिवस पर निबंध 2018 - Essay on World Standards Day in Hindi 2018

अगर आप Speech on International Girl Child Day in Hindi 2018, विश्व मानक दिवस पर निबंध 2018, विश्व मानक दिवस पर निबंध हिंदी में, विश्व मानक दिवस पर लेख, विश्व मानक दिवस पर निबंध इन हिंदी, Essay on World Standards Day in Hindi 2018, Essay on World Standards Day in Hindi for facebook and whatsapp, Essay on World Standards Day in Hindi share on fb, Navratri par shayari in Hindi, Navratri par status in Hindi 2018, अग्रसेन जयंती पर कविता 2018, Maharaja Agarsen Jayanti par kavita in Hindi, Maharaja Agarsen Jayanti par kavita in Hindi For Whatsapp or Facebook 2018, महाराज अग्रसेन जयंती स्पीच 2018, अग्रसेन जयंती पर शुभकामनाये, ढूंढ रहे है तो यह से प्राप्त कर सकते है|

विश्व मानक दिवस का उद्देश्य

विश्व मानक दिवस पर निबंध 2018 - Essay on World Standards Day in Hindi 2018

चौथी औद्योगिक क्रांति द्वारा लाए गए परिवर्तन की तीव्र गति में इसकी चुनौतियां हैं। रोबोट और कृत्रिम बुद्धि मानवों द्वारा पहले किए गए अधिक से अधिक कार्यों को ले लेगी, योजक विनिर्माण (जिसे 3 डी प्रिंटिंग भी कहा जाता है) हम सामान बनाने के तरीके को बदल देंगे, और हमें घर पर “चीजें प्रिंट करने” की क्षमता, और सब कुछ के रूप में बेबी मॉनीटर के लिए विमान डिजिटल रूप से जुड़े होते हैं, डेटा की कमजोरता और उल्लंघन के परिणाम तेजी से बढ़ रहे हैं। ये बड़े आंकड़ों की एक नई पीढ़ी की स्मार्ट प्रौद्योगिकियों द्वारा प्रस्तुत मुद्दों के कुछ उदाहरण हैं,

कुछ एकीकरण, क्लाउड स्टोरेज और कुछ नामों के लिए उपकरणों के खुले संचार की विशेषता है। सुरक्षा सुनिश्चित करने और जोखिम को कम करने के लिए अंतर्राष्ट्रीय मानक एक शक्तिशाली तरीका है। उदाहरण के लिए, सुरक्षा मानकों को हमारे डेटा को सुरक्षित रख सकते हैं और हैकर को रोक सकते हैं। और रोबोट के लिए सुरक्षा मानकों, मनुष्यों के साथ बातचीत करना आसान बना देगा।

विश्व मानक दिवस की भूमिका

विश्व मानक दिवस पर निबंध 2018 - Essay on World Standards Day in Hindi 2018

प्रारूपण, समीक्षा, मतदान और प्रकाशन के माध्यम से हजारों दस्तावेजों को निर्देशित करने के कार्य से परे, हम कई रणनीतिक लक्ष्यों का समर्थन करने वाली कई प्रकार की सेवाएं भी प्रदान करते हैं।

इनमें से हम मानकों और मानकीकरण के बारे में जन जागरूकता बढ़ाने में मदद के लिए काम करते हैं। हम वार्षिक विश्व मानक दिवस बनाने के लिए आईईसी और आईटीयू जैसे अन्य संगठनों के साथ काम करते हैं। यह दिन दुनिया भर के मानकों के संगठनों द्वारा मनाया जाता है और इस बात पर एक नजर डालें कि मानक आज चुनौतियों का सामना कैसे करते हैं। आईएसओ मानक उपभोक्ता समिति (कॉपोलको) पर हमारी उपभोक्ता समिति के माध्यम से व्यापक जनता को भी संलग्न करता है। हम सीधे संयुक्त मास्टर कार्यक्रम में भाग लेकर, हमारे सदस्यों को समान कार्यक्रम स्थापित करने और सभी स्तरों पर शिक्षा में मानकों से संबंधित सामग्रियों के डेटाबेस को बनाए रखने में सहायता करके मानकीकरण के शिक्षण को बढ़ावा देते हैं।

जागरूकता बढ़ाने के अलावा, हम अपने सदस्यों को प्रशिक्षण के माध्यम से भी मदद करते हैं, और मानकों से संबंधित अनुसंधान के लिए संसाधन के रूप में कार्य करते हैं। आप हमारी रणनीतिक दृष्टि और हमारी वार्षिक रिपोर्ट की जांच करके आईएसओ रणनीति के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं, लेकिन यह सब एक ही बात पर आता है: हर जगह इस्तेमाल किए गए मानकों की दृष्टि प्राप्त करने में हमारी सहायता करने के लिए हमारे सदस्यों की सेवा करना।