विश्व तंबाकू निषेध दिवस 2019 – World No Tobacco Day in Hindi 2019

विश्व तंबाकू निषेध दिवस 2019 – World No Tobacco Day in Hindi 2019

May 29, 2019 1 By Rupesh Goyal

विश्व तंबाकू निषेध दिवस 2019 :- विश्व तंबाकू निषेध दिवस 2019 पूरी दुनिया में लोगों के द्वारा 31 मई शुक्रवार को मनाया जायेगा। विश्व तंबाकू निषेध दिवस तंबाकू के उपयोग के स्वास्थ्य जोखिमों के बारे में जागरूकता पैदा करने और अधिक प्रभावी नीतियों की वकालत करने के लिए कार्य करता है जो दुनिया भर में तंबाकू के उपयोग को कम करने में मदद कर सकते हैं। हम आज के दिन इस अवसर पर सभी भइओ और बहेनो के लिए इस पोस्ट विश्व तंबाकू निषेध दिवस 2019 – World No Tobacco Day in Hindi 2019 के माध्यम से जागरूक करना चाहते है.

विश्व तंबाकू निषेध दिवस 2019

विश्व तंबाकू निषेध दिवस 2019 - World No Tobacco Day in Hindi 2019

तंबाकू, एक भूरे रंग के उत्पाद जो तंबाकू के पौधे की पत्तियों को ठीक करके तैयार किया जाता है, माना जाता है कि इसकी उत्पत्ति हजारों साल पहले अमेरिका में कहीं हुई थी। यह बाद में क्रिस्टोफर कोलंबस द्वारा खोजा गया था और बाद में दुनिया के बाकी हिस्सों में पेश किया गया था। तंबाकू में क्षारीय निकोटीन होता है, एक उत्तेजक जो तम्बाकू को बहुत नशीला बनाता है। तम्बाकू के उपयोग से कैंसर के असंख्य होने का पता चलता है और विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार, आज मृत्यु और बीमारी का सबसे बड़ा रोड़ा है।

विश्व तंबाकू निषेध दिवस

रोग और इसकी समस्याओं से पूरी दुनिया को मुक्त बनाने के लिये डबल्यूएचओ द्वारा विभिन्न दूसरे स्वास्थ्य संबंधी कार्यक्रम भी आयोजित किये जाते हैं जैसे एड्स दिवस, मानसिक स्वास्थ्य दिवस, रक्त दान दिवस, कैंसर दिवस आदि। बहुत ही महत्वपूर्ण ढंग से पूरी दुनिया में सभी कार्यक्रम आयोजित और मनाये जाते हैं। इसे पहली बार 7 अप्रैल 1988 को डबल्यूएचओ की वर्षगाँठ पर मनाया गया और बाद में हर वर्ष 31 मई को तंबाकू निषेध दिवस के रुप में मनाने की घोषणा की गयी। डबल्यूएचओ के सदस्य राज्यों के द्वारा वर्ष 1987 में विश्व तंबाकू निषेध दिवस के रुप में इसका सृजन किया गया था।

विश्व तंबाकू निषेध दिवस क्यों मनाया जाता है

विश्व तंबाकू निषेध दिवस तंबाकू या इसके उत्पादों के उपभोग पर रोक लगाने या इस्तेमाल को कम करने के लिये आम जनता को बढ़ावा और प्रोत्साहन देने के लिये पूरे विश्व भर में विश्व तंबाकू निषेध दिवस को मनाना मुख्य लक्ष्य है क्योंकि ये हमें कुछ घातक बीमारियों की ओर बढ़ाता है जैसे (कैंसर, दिल संबंधी समस्याएँ) या मृत्यु भी हो सकती है। देश के विभिन्न क्षेत्रों से व्यक्ति, वैश्विक सफलता प्राप्ति के लिये अभियान मनाने में बहुत ही सक्रियता से गैर-लाभकारी और सार्वजनिक स्वास्थ्य संगठन भाग लेते हैं तथा विज्ञापन बाँटने में शामिल होते हैं, नयी थीम और तंबाकू इस्तेमाल या इसके धुम्रपान संबंधी उत्पादों के बुरे प्रभावों से संबंधित जानकारी पर पोस्टर की प्रदर्शनी की जाती है।

तम्बाकू दुनिया भर में लोगों के फेफड़ों के स्वास्थ्य को कैसे खतरे में डालता है

विश्व तंबाकू निषेध दिवस 2019 उन कई तरीकों पर ध्यान केंद्रित करेगा जो तंबाकू के संपर्क में आने से दुनिया भर में लोगों के फेफड़ों के स्वास्थ्य को प्रभावित करते हैं।

इसमें शामिल है:

फेफड़ों का कैंसर – तम्बाकू धूम्रपान फेफड़ों के कैंसर के लिए प्राथमिक कारण है, जो विश्व स्तर पर फेफड़ों के कैंसर से होने वाली दो तिहाई मौतों के लिए जिम्मेदार है। घर या कार्य स्थल पर दूसरे हाथ से धूम्रपान करने से फेफड़ों के कैंसर का खतरा भी बढ़ जाता है। धूम्रपान छोड़ने से फेफड़ों के कैंसर का खतरा कम हो सकता है: धूम्रपान छोड़ने के 10 वर्षों के बाद, धूम्रपान करने वाले व्यक्ति के फेफड़ों के कैंसर का खतरा लगभग आधा हो जाता है।

World No Tobacco Day in Hindi

विश्व तंबाकू निषेध दिवस 2019 - World No Tobacco Day in Hindi 2019

पुरानी सांस की बीमारी – तम्बाकू धूम्रपान क्रॉनिक ऑब्सट्रक्टिव पल्मोनरी डिजीज (COPD) का प्रमुख कारण है, ऐसी स्थिति जिसमें फेफड़ों में मवाद से भरे बलगम का निर्माण होता है, जिससे दर्दनाक खांसी होती है और सांस लेने में कठिनाई होती है। सीओपीडी विकसित करने का जोखिम उन व्यक्तियों में विशेष रूप से अधिक है जो कम उम्र में धूम्रपान शुरू करते हैं, क्योंकि तंबाकू का धुआं फेफड़ों के विकास को काफी धीमा कर देता है। तम्बाकू अस्थमा को भी बढ़ाता है, जो गतिविधि को प्रतिबंधित करता है और विकलांगता में योगदान देता है। सीओपीडी की प्रगति को धीमा करने और अस्थमा के लक्षणों में सुधार के लिए प्रारंभिक धूम्रपान बंद करना सबसे प्रभावी उपचार है।

जीवन-पथ के पार – मातृ धूम्रपान या दूसरे हाथ के धुएं के लिए मातृ संपर्क के माध्यम से तम्बाकू धूम्रपान विषाक्त पदार्थों के लिए गर्भाशय में उजागर शिशुओं, अक्सर फेफड़ों के विकास और कार्य में कमी का अनुभव करते हैं। दूसरे हाथ के धुएं के संपर्क में आने वाले छोटे बच्चों को अस्थमा, निमोनिया और ब्रोंकाइटिस के शुरू होने और तेज होने का खतरा होता है, और अक्सर कम श्वसन संक्रमण होता है।

विश्व स्तर पर, अनुमानित 165 000 बच्चे दूसरे हाथ के धुएं के कारण कम श्वसन संक्रमण के 5 वर्ष की आयु से पहले मर जाते हैं। जो लोग वयस्कता में रहते हैं, वे दूसरे हाथ के धुएं के जोखिम के स्वास्थ्य के परिणामों को भुगतना जारी रखते हैं, क्योंकि बचपन में लगातार कम श्वसन संक्रमण से वयस्कता में सीओपीडी विकसित होने का खतरा बढ़ जाता है।

World No Tobacco Day in Hindi 2019

क्षय रोग। तपेदिक (टीबी) फेफड़ों को नुकसान पहुंचाता है और फेफड़ों के कार्य को कम करता है, जो तम्बाकू धूम्रपान से और अधिक बढ़ जाता है। दुनिया की आबादी का लगभग एक चौथाई हिस्सा अव्यक्त टीबी है, जिससे उन्हें सक्रिय बीमारी के विकास का खतरा है। जो लोग धूम्रपान करते हैं उनमें टीबी के साथ बीमार पड़ने की संभावना दोगुनी होती है। सक्रिय टीबी, तम्बाकू धूम्रपान के हानिकारक फेफड़ों के स्वास्थ्य प्रभावों से जटिल है, इससे श्वसन की विफलता से विकलांगता और मृत्यु का खतरा काफी बढ़ जाता है।

वायु प्रदुषण। तम्बाकू का धुआं इनडोर वायु प्रदूषण का एक बहुत खतरनाक रूप है: इसमें 7 000 से अधिक रसायन होते हैं, जिनमें से 69 को कैंसर का कारण माना जाता है। हालांकि धुआं अदृश्य और गंधहीन हो सकता है, यह पांच घंटे तक हवा में घूम सकता है, जिससे फेफड़े के कैंसर, पुरानी सांस की बीमारियों और कम फेफड़ों के कार्य के जोखिम में पड़ सकते हैं।

World No Tobacco Day Quotes 2019

अगर आप World No Tobacco Day in Hindi 2019, विश्व तंबाकू निषेध दिवस इन हिंदी, विश्व तंबाकू निषेध दिवस हिंदी में, विश्व तंबाकू निषेध दिवस कोट्स इन हिंदी, विश्व तंबाकू निषेध दिवस पर स्लोगन इन हिंदी, विश्व शौचालय दिवस, विश्व तंबाकू निषेध दिवस पर स्लोगन, World No Tobacco Day in Hindi 2019, World No Tobacco Day in Hindi 2019, World No Tobacco Day Quotes in hindi, World No Tobacco Day quotes, World No Tobacco Day Slogan in hindi, World No Tobacco Day Slogan hindi me आदि खोज रहे है तो यहां से प्राप्त कर सकते है | और आप अधिक से अधिक लोगो को इसके प्रति जागरूक करे |

The hardest distance is always from the sofa to the front door.

People often say that motivation doesn’t last. Well, neither does bathing – that’s why we recommend it daily.

Desire is the starting point of all achievement, not a hope, not a wish, but a keen pulsating desire, which transcends everything

People become really quite remarkable when they start thinking that they can do things. When they believe in themselves they have the first secret of success.

Good food, good sex, good digestion, good sleep: to these basic animal pleasures, man has added nothing but the good cigarette.

विश्व तंबाकू निषेध दिवस पर स्लोगन

तम्बाकू खाना, मौत को गले लगाना

जो करते तम्बाकू का नशा, उनके जीवन की होती दुर्दशा

गुटखा, पान, तम्बाकू खाना, जीवन को युही गवाना

गुटखा, पान, तम्बाकू करते नुकसान, इनके सेवन से जाती है जान

नशे की जिसने डाली आदत, उसने मौत को दी है सीधी दावत

नशे को दूर भगाए, सुखी स्वस्थ्य जीवन बनाये

तम्बाकू खाओ, मौत को गले लगाओ

तम्बाकू है बुरा नशा, जो कर दे जीवन की दुर्दशा

इससे पहले नशा आपका जीवन छुडाये, आप नशा को छोडो